कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें | कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट Co-WIN APP 2.0

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें. Covid-19 Vaccine सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें. Co-WIN app को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं Cowin.gov.in

1 मार्च से Covid-19 टीकाकरण के दूसरे फेस यानी चरण का गवाह बनने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। बता दूं कि दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। भारत के Covid 19 Contract ट्रेसिंग App यानी आरोग्य सेतु को Co-WIN app के साथ एकीकृत किया गया है, ताकि यूजर्स अपने टीकाकरण certificate को आसानी से डाउनलोड कर सके। यदि आपको Covid-19 टीकाकरण के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो Co-WIN की सारी डीटेल्स आरोग्य सेतु एप्लीकेशन पर लाइव उपलब्ध है।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

आप वहां से सारी इंफॉर्मेशन कलेक्ट कर सकते हैं। Vaccine Information को आप Co-WIN एप्लीकेशन के dashboard पर आसानी से देख सकते हैं और अपने टीकाकरण certificate को भी यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन बहुत से लोग हैं, जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि आखिर Co-WIN एप्लीकेशन के जरिए किस तरह Covid-19 वैक्सीन certificate डाउनलोड करें और इसी कारण आज हम यहां इसलिए इस लेख के ज़रिए आपको Co-WIN एप्लीकेशन के माध्यम से Covid-19 vaccine certificate डाउनलोड करने के तमाम तरीकों के बारे में अवगत कराएंगे। लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं कि Co-WIN app आखिर है क्या

Co-WIN क्या है

भारत सरकार की ओर लॉन्च किया गया एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से कोविड-19 vaccine program का track record रखने में agency की मदद करता है और इसके साथ ही इसके जरिए vaccine लेने वाले लोग अपना आवेदन भी कर सकते हैं यानी कि जिन लोगों को कोविड-19 टीकाकरण करवाना हो वह एप्लीकेशन के जरिए apply कर सकते हैं इस एप्लीकेशन के माध्यम से राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य कर्मियों का डेटाबेस भी आसानी से तैयार हो पाएगा को भी आपके नाम में थोड़ा कंफ्यूज रहता है कुछ लोगों Co-WIN aap  को Co-WIN यानी winning Over  Covid-19 कहते हैं लेकिन media report के अनुसार इससे Covid Vaccine Intelligence Network भी कहा जाता है।

Co-WIN app को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अब तक को Co-WIN ऐप किसी भी एप्स स्टोर में उपलब्ध नहीं है हालांकि App store पर सर्च करने पर कई तरह के एप्लीकेशन आपको दिखाई देंगे लेकिन बता दूं कि वह सभी एप्लीकेशन फेक है।

हालांकि लोगों को इस बात की चेतावनी देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी साझा की थी जिसमें कहा गया था कि कुछ लोगों ने गोविंद एप्लीकेशन कि नकली आप भी बना रखे हैं कृपया ऐसे ऐप से सावधान रहें और उन्हें डाउनलोड ना करें और ना ही उन्हें शेयर करें सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए official website https://www.cowin.gov.in/home पर जाकर registered कर सकते हैं तथा इस  App. का फायदा उठा सकते हैं।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें
कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

Covid-19 टीकाकरण certificate (कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट) डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा यदि आप नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करते हैं तो आप Covid-19 टीकाकरण certificate आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

  1. कोविड -19 वैक्सीन certificate डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले उसकी official वेबसाइट https://www.cowin.gov.in/home पर जाना होगा। (or) https://selfregistration.cowin.gov.in/vaccination-certificate
  2. इसके बाद अपने आप को register करने के लिए आपको अपने 10 अंकों का mobile number, आधार कार्ड नंबर, एड्रेस इत्यादि एंटर करना होगा।
  3. उसके बाद आपको registration process पूरा करने के लिए फोटो आईडेंटिटी या आधार कार्ड की सारी इनफार्मेशन डालनी होगी।
  4. इनफार्मेशन डालने के  बाद आपके द्वारा डाला गया 10 अंकों के नंबर पर एक ओटीपी (OTP) प्राप्त होगी, जिसे आपको Co-WIN एप्लीकेशन में डालकर एंटर करना है।
  5. एक बार आप यह registration प्रोसेस पूरा कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको बताए गए Date  तथा time के अंतर्गत vaccination सेंटर में जाना होगा और वहां जाकर आपको टीका लगवाना होगा।
  6. टिका  लगाने के बाद आपको इस के संदर्भ में एक आईडी दी जाएगी। जिसके द्वारा आप अपना टीकाकरण certificate आसानी से  प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दूं कि देशभर में कोरोनावायरस टीकाकरण का दूसरा स्टेज आज यानी 1st  मार्च से शुरू होने वाला है, जैसा हमने ऊपर बताया था। सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए 10,000 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था की है, जहां लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। वहीं दूसरी ओर निजी अस्पतालों यानी प्राइवेट हॉस्पिटल में vaccine लेने वालों को कोविड-19 वैक्सीन की कीमत चुकानी होगी। बता दूं, कि कोविड-19 वैक्सीन की कीमत ₹250 प्रति व्यक्ति प्रति खुराक है,  जो लोग प्राइवेट हॉस्पिटल में टीका लगवाना चाहते हैं, उन्हें ₹250 का भुगतान करना होगा।